
मंगलवार शाम को देश के बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर एयरटेल के यूज़र्स को अचानक नेटवर्क समस्या का सामना करना पड़ा। खासतौर पर दक्षिण भारत के तमिलनाडु, चेन्नई, कोयंबटूर, बेंगलुरु, मदुरै, हैदराबाद और केरल के कई इलाकों में लाखों ग्राहकों की कॉलिंग सर्विस ठप हो गई। सोशल मीडिया पर यूज़र्स ने अपनी परेशानी खुलकर साझा की और देखते ही देखते #AirtelDown ट्रेंड करने लगा।
अचानक क्यों आई दिक्कत?
शाम करीब 7 बजे से ही यूज़र्स ने शिकायत करनी शुरू कर दी थी कि वे न तो कॉल कर पा रहे हैं और न ही कॉल रिसीव हो रही है। कई जगहों पर कॉल ड्रॉप, नो नेटवर्क और सिग्नल गायब होने की समस्या रही। हालांकि, मोबाइल डेटा यानी इंटरनेट सर्विस सामान्य रूप से चलती रही, जिससे लोग चैटिंग या ब्राउज़िंग तो कर पा रहे थे, लेकिन जरूरी कॉल्स नहीं कर सके।
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Downdetector जैसी वेबसाइट्स पर रात 9 बजे तक एयरटेल नेटवर्क से जुड़ी करीब 8,400 शिकायतें दर्ज हो चुकी थीं। सबसे ज्यादा असर चेन्नई, बेंगलुरु, मदुरै और केरल के शहरों में दिखा। यूज़र्स ने एक्स (पहले ट्विटर) पर लगातार शिकायतें कीं कि दो घंटे से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी नेटवर्क दुरुस्त नहीं हुआ है।
यूज़र्स की प्रतिक्रिया और परेशानी
कई यूज़र्स ने लिखा कि ऑफिस के जरूरी कॉल्स, फैमिली से बात या इमरजेंसी में डॉक्टर से संपर्क तक नहीं हो पा रहा। कुछ ने लिखा कि “इंटरनेट चल रहा है, लेकिन कॉलिंग पूरी तरह बंद है।” कई लोगों ने एयरटेल से मुआवज़े की भी मांग की। कुछ यूज़र्स ने तो यहां तक कह दिया कि अगर ये समस्या जल्दी नहीं सुलझी तो वे दूसरी कंपनी में पोर्ट करा लेंगे।
कंपनी की प्रतिक्रिया
एयरटेल ने फिलहाल सिर्फ इतना कहा है कि तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में नेटवर्क समस्या आई है और इसे ठीक करने की कोशिश की जा रही है। कंपनी की ओर से विस्तृत बयान या समस्या की असली वजह सामने नहीं आई है। ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वे अपनी लोकेशन से नेटवर्क इश्यू रिपोर्ट कर सकते हैं, जिससे सुधार में मदद मिलेगी।
ऐसी घटनाएं यह दिखाती हैं कि आज के दौर में मोबाइल नेटवर्क सिर्फ बातचीत का साधन नहीं, बल्कि जीवन की जरूरत बन चुका है। एक छोटी सी तकनीकी गड़बड़ी लाखों लोगों की दिनचर्या को प्रभावित कर सकती है। एयरटेल को चाहिए कि वह जल्द से जल्द तकनीकी टीम के साथ मिलकर समस्या का स्थायी समाधान निकाले और ग्राहकों का भरोसा कायम रखे।